Ctet primary syllabus in Hindi

| |

So, here in this article, I am going to share about ctet primary syllabus in Hindi.पेपर 1 और पेपर two के लिए सीटीईटी 2020 पाठ्यक्रम ज्यादातर विषयों के लिए समान है लेकिन प्रश्नों की कठिनाई का स्तर अलग है। आइए पहले परीक्षा पैटर्न से शुरू करें, फिर हम पूर्ण सीटीईटी पाठ्यक्रम को कवर करेंगे।
आधिकारिक वेबसाइट: https://ctet.nic.in, सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए नए सीटीईटी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का पूरा ज्ञान आवश्यक है। तो यहां आपको पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सीटीईटी परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम 2020 पर विस्तृत जानकारी मिलेगी। हमने पहले ही सीटीईटी योग्यता मानदंड साझा किए हैं ।
सीटीईटी पाठ्यक्रम 2020 में बाल विकास और अध्यापन, हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान, गणित और सामाजिक अध्ययन शामिल हैं।
CTET Syllabus at Hindi pdf 2020 download: कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के शिक्षकों के रूप में नियुक्त होने के लिए उम्मीदवारों को CTET 2020 के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है। CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जो पेपर I और पेपर II हैं। CTET पेपर I उम्मीदवारों के लिए के लिए है जो कक्षा I से V के लिए शिक्षक के रूप में भर्ती होना चाहते हैं और पेपर II को उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा VI से VIII को पढ़ाना चाहते हैं।

Ctet Exam Pattern In Hindi

ctet primary syllabus in hindi

क्रम संख्या विषय प्रश्नो की संख्या अंक कुल समय
1बाल विकास एवं शिक्षण3030
2गणित3030
3भाषा १3030150 मिनट
4भाषा २3030
5पर्यावरण अध्यन3030
कुल150150
क्रम संख्या विषय प्रश्नो की संख्या अंक कुल समय
1बाल विकास एवं शिक्षण3030
2भाषा १3030
3भाषा २3030150 मिनट
4विज्ञानं एवं गणित या सामाजिक अध्यन6060
5कुल विषय - 5कुल प्रश्नो की संख्या - 150कुल अंक - 150

Difference between ctet and uptet syllabus in Hindi

शिक्षकों को पढ़ाने से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक CTET और TET परीक्षा के बीच का अंतर है।
जबकि दोनों प्राथमिक (कक्षा I-V) और प्राथमिक (कक्षा VI-VIII) स्कूल शिक्षण के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित पात्रता परीक्षाओं को पढ़ा रहे हैं,
दोनों के बीच कुछ अंतर हैं। CTET या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा है। दूसरी ओर, टीईटी या शिक्षक पात्रता परीक्षा एक राज्य सरकार द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा है। इस लेख में, हम सीटीईटी और टीईटी के बीच अंतर के बारे में विस्तार से बात करेंगे। हालांकि, मतभेदों की ओर बढ़ने से पहले, आइए पहले समझते हैं कि सीटीईटी और टीईटी क्या हैं।
CTET क्या है? CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली पात्रता परीक्षा है।
सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक लोग केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) जैसे सभी सरकारी स्कूलों में CTET परीक्षा के माध्यम से नौकरी पा सकते हैं। टीईटी क्या है? विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा राज्य स्तर पर टीईटी आयोजित की जाती हैं। टीईटी के माध्यम से, उम्मीदवार केवल राज्य सरकारों द्वारा संचालित सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य सुरक्षित कर सकते हैं। उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालयों जैसे केवीएस और एनवीएस में शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं। कुछ लोकप्रिय TET में शामिल हैं:

ctet Syllabus 2020 dekhne ke liye click here

uptet syllabus 2020 dekhne ke liye click here

Click here to download pdf

Previous

How to Crack CTET 2020 in First Attempt?

SSC CGL 2019-20 Preparation Tips and Strategy: Score High Marks in SSC CGL Tier-1 Exam

Next

Leave a comment